प्रॉपर्टी पर लोन टू वैल्यू कैलकुलेटर_CollapsibleBanner_WC

banner-dynamic-scroll-cockpitmenu_lap

एलएपी लोन टू वैल्यू कैलकुलेटर

एलटीवी कैलकुलेटर

प्रॉपर्टी की वैल्यू₹.

 ₹21 करोड़

अवधिमहीने

 204 महीने

ब्याज दर%

 18%

आपकी ईएमआई है रु. 0.00

आपकी पात्र लोन राशि है रु. 0.00



अभी अप्लाई करें

allloanagainstpropertycalculators_wc(area)

बजाज हाउसिंग फाइनेंस प्रॉपर्टी पर लोन_डब्ल्यूसी

एलटीवी कैलकुलेटर क्या है?

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का लोन-टू-वैल्यू (एलटीवी) कैलकुलेटर एक ऑनलाइन टूल है जिसका उपयोग प्रॉपर्टी पर लोन के माध्यम से स्वीकृति राशि का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है. लोन राशि और लोन के पुनर्भुगतान के लिए देय EMI के बारे में जानने के लिए कुछ बुनियादी विवरण दर्ज करें.

एलटीवी कैलकुलेटर, मॉरगेज की जाने वाली प्रॉपर्टी की संभावित मार्केट वैल्यू के आधार पर पात्रता प्रदर्शित करता है. वर्तमान में, बजाज हाउसिंग फाइनेंस प्रॉपर्टी पर लोन के तहत प्रॉपर्टी की वैल्यू के 70–75% तक की फंडिंग प्रदान करता है.

लोन-टू-वैल्यू रेशियो कैलकुलेटर_WC का उपयोग कैसे करें

लोन-टू-वैल्यू (एलटीवी) रेशियो कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

एलटीवी रेशियो कैलकुलेटर में पांच घटक शामिल हैं. ये हैं:

  • रोज़गार का प्रकार

  • प्रॉपर्टी की वैल्यू

  • प्रॉपर्टी का प्रकार

  • अवधि (वर्षों में)

  • ब्याज दर

ऑनलाइन एलटीवी कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. चुनें कि आप स्व-व्यवसायी हैं या वेतनभोगी.

  2. प्रॉपर्टी की वर्तमान मार्केट वैल्यू दर्ज करें.

  3. आवासीय या कमर्शियल प्रॉपर्टी के बीच चुनें.

  4. अवधि और वर्तमान ब्याज दर दर्ज करें.

ये जानकारियां दर्ज करके आप तुरंत पात्र लोन राशि जान सकते हैं. ईएमआई राशि, देय ब्याज और कुल देय राशि देखने के लिए, आपको मॉरगेज एलटीवी कैलकुलेटर में उपयुक्त अवधि दर्ज करनी होगी. आप अपनी सुविधा के अनुसार अवधि को भी बदल सकते हैं, ताकि आप एक उचित मासिक ईएमआई निर्धारित कर सकें.

लेकिन, जब आप वास्तव में प्रॉपर्टी पर लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपकी पात्रता और लागू ब्याज दर के आधार पर किश्त की राशि अलग-अलग हो सकती है. विशिष्ट कारकों के आधार पर लोन-टू-वैल्यू रेशियो की गणना भी अलग-अलग हो सकती है.

लोन-टू-वैल्यू रेशियो क्या है_WC

लोन-टू-वैल्यू रेशियो क्या है?

लोन-टू-वैल्यू-रेशियो, या एलटीवी, प्रॉपर्टी की वास्तविक कीमत का प्रतिशत दर्शाता है, जिसे लोन के रूप में लिया जा सकता है. यह दर्शाता है कि आप गिरवी रखी जाने वाली प्रॉपर्टी के लिए अधिकतम कितनी राशि का लोन ले सकते हैं. एलटीवी रेशियो आमतौर पर प्रॉपर्टी पर लोन के लिए 40% से 75% के बीच होता है. यह रेशियो इस बात के आधार पर अलग-अलग हो सकता है कि गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी रेजिडेंशियल है या कमर्शियल, खुद के कब्ज़े में है या किराए पर दी गई है या खाली है.

लोन-टू-वैल्यू रेशियो की गणना प्रॉपर्टी की हाल ही की मूल्यांकन रिपोर्ट पर आधारित होती है. आप लोन के रूप में प्रॉपर्टी की वैल्यू का 75% तक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह सटीक राशि आपकी प्रोफाइल और प्रॉपर्टी के अनुसार अलग-अलग होती है.

सही निर्णय लेने और अपनी राशि और अवधि निर्धारित करने के लिए प्रॉपर्टी पर लोन के लिए ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें.

LTV की गणना कैसे की जाती है_WC

लोन-टू-वैल्यू की गणना कैसे की जाती है?

लोन-टू-वैल्यू रेशियो की गणना उधार लेने के लिए पात्र अधिकतम राशि को गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी के मूल्यांकन के आधार पर प्राप्त वैल्यू से विभाजित करके की जाती है. इस रेशियो को प्रतिशत में व्यक्त करने के लिए परिणाम को 100 से गुणा किया जा सकता है.

एलटीवी की गणना समझने के लिए नीचे दिए गए टेबल को देखें.

विवरण राशि (रु.)
प्रॉपर्टी की वैल्यू रु.80 लाख
उधार ली गई राशि रु.80 लाख
एलटीवी = उधार / प्रॉपर्टी की वैल्यू 60%

गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी पर आप उधार लेने वाली लोन राशि इस गणना के आधार पर निर्धारित की जाती है. आपकी आवश्यकताओं के अनुसार कम लोन राशि प्राप्त करना संभव है. आपको ध्यान रखना चाहिए कि कम एलटीवी का अर्थ है कम जोखिम और बेहतर लोन शर्तें.

LTV कैलकुलेशन फॉर्मूला क्या है_WC

एलटीवी रेशियो की गणना करने के लिए फॉर्मूला

एलटीवी रेशियो फॉर्मूला के लिए दो चीज़ें देखी जाती हैं, अर्थात गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी की वर्तमान मार्केट वैल्यू और आप कितनी लोन राशि के लिए पात्र हैं. इसे इस रूप में व्यक्त किया जा सकता है:

एलटीवी रेशियो फॉर्मूला = (लोन राशि / प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू) * 100

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि प्रॉपर्टी का मूल्य रु. 2.5 करोड़ है, और आप इसपर रु. 1.75 करोड़ की लोन राशि के लिए पात्र हैं. तो लोन-टू-वैल्यू रेशियो फॉर्मूला के अनुसार, एलटीवी रेशियो हुआ [(17500000/25000000) * 100] या 58.33%.

आमतौर पर, आपकी अधिकतम लोन राशि की पात्रता आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी के अनुसार भिन्न हो सकती है. अधिकांश मामलों में, कमर्शियल प्रॉपर्टी की तुलना में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी का एलटीवी रेशियो ज़्यादा होता है.

आप अधिकतम लोन राशि का अनुमान लगाने के लिए प्रॉपर्टी पर लोन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. हालांकि, ध्यान दें कि आपको मिल सकने वाली कुल लोन राशि की गणना करने के लिए कई कारकों पर विचार किया जाता है. उदाहरण के लिए, गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी के उपयोग की स्थिति लोन-टू-वैल्यू रेशियो को निर्धारित करने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

LTV की गणना को प्रभावित करने वाले कारक_WC

एलटीवी की गणना को प्रभावित करने वाले कारक

एलटीवी रेशियो की गणना प्रॉपर्टी और एप्लीकेंट से संबंधित विभिन्न कारकों के अधीन है. इस संबंध में गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी के ये तीन पहलू महत्वपूर्ण हैं:

प्रॉपर्टी का प्रकार कमर्शियल प्रॉपर्टी की तुलना में आवासीय प्रॉपर्टी को बड़ा एलटीवी मिलता है. कुछ मामलों में यह 10% तक ज़्यादा हो सकता है. फिर भी, कुछ विशिष्ट कमर्शियल प्रॉपर्टी के लिए एलटीवी ज़्यादा होता हैं.
लोकेशन प्रॉपर्टी की बिक्री योग्यता और उसे प्राप्त होने वाले एलटीवी रेशियो में प्रॉपर्टी की लोकेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. कम सुविधाओं वाले लोकेशन की तुलना में महंगे लोकेशन के रेज़िडेंशियल प्रॉपर्टी का लोन-टू-वैल्यू रेशियो अधिक होता है. कमर्शियल प्रॉपर्टी पर भी यही चीज़ लागू होती है.
प्रॉपर्टी की आयु पुरानी प्रॉपर्टी की बिक्री से कम राशि प्राप्त होगी और इस प्रकार, नई प्रॉपर्टी की तुलना में इसका एलटीवी रेशियो कम होगा.

लोन-टू-वैल्यू रेशियो की गणना करने के लिए, लेंडिंग संस्थान विभिन्न कारकों को चेक करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • क्रेडिट स्कोर: अच्छा क्रेडिट स्कोर, विशेष रूप से 750 से अधिक का स्कोर, उच्च लोन-टू-वैल्यू रेशियो दिलाता है, जबकि क्रेडिट स्कोर कम होने पर लोन-टू-वैल्यू रेशियो भी कम होता है

  • कार्य अनुभव: लंबे समय तक काम का अनुभव अधिक महत्वपूर्ण लोन-टू-वैल्यू अनुपात को आकर्षित करेगा; आप या तो वेतनभोगी या स्व-व्यवसायी हो सकते हैं

  • होम लोन और प्रॉपर्टी पर लोन के लिए एलटीवी की गणना में आपकी आयु भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

*नियम व शर्तें लागू.

डिस्क्लेमर_WC LAP LTV कैल्क

अस्वीकरण

यह कैलकुलेटर केवल सामान्य सूचना प्रयोजनों के लिए प्रदान किया गया है और इसे वित्तीय सलाह नहीं माना जाना चाहिए. कैलकुलेटर से प्राप्त परिणाम आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी के आधार पर केवल अनुमान हैं, और किसी भी लोन के वास्तविक नियम या शर्तों को ध्यान में नहीं लेते. कैलकुलेटर की सटीकता को सत्यापित करने की ज़िम्मेदारी यूज़र की होगी. वास्तविक लोन राशि विशिष्ट लोन प्रोडक्ट, ब्याज दरों, निजी आर्थिक परिस्थितियों और बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ('बीएचएफएल') द्वारा निर्धारित मानदंडों के आधार पर अलग हो सकती है.

यूज़र्स को अपनी विशिष्ट लोन आवश्यकताओं के बारे में सटीक और व्यक्तिगत सलाह प्राप्त करने के लिए योग्य वित्तीय सलाहकार से परामर्श करने की सलाह दी जाती है. इस कैलकुलेटर के उपयोग और परिणाम लोन के अप्रूवल की गारंटी नहीं देते. लोन की मंजूरी और वितरण बीएचएफएल के एकमात्र विवेकाधिकार पर हैं. यह कैलकुलेटर लोन लेते समय लगाए गए संभावित फीस या शुल्क को ध्यान में नहीं रखता. यूज़र्स को वित्तीय निर्णय लेने से पहले किसी भी लोन एग्रीमेंट के नियम और शर्तों की सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए.

इस कैलकुलेटर का उपयोग करके, यूज़र्स सहमत हैं कि उपरोक्त जानकारी पर निर्भरता रखना हमेशा यूज़र की एकमात्र ज़िम्मेदारी और निर्णय होगा और यूज़र्स इस जानकारी के किसी भी उपयोग का पूरा जोखिम उठाएंगे. किसी भी स्थिति में बीएचएफएल या बजाज ग्रुप, इसके कर्मचारी, डायरेक्टर या इसके एजेंट या इस वेबसाइट को बनाने, चलाने या प्रदान करने में शामिल कोई अन्य थर्ड पार्टी, उपरोक्त जानकारी पर यूज़र की निर्भरता से जुड़े किसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, दंडात्मक, आकस्मिक, विशेष, परिणामी नुकसान (रेवेन्यू या मुनाफे की हानि, बिज़नेस या डेटा खोने सहित) या किसी अन्य हानि के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे.

LoanToValueCalculator_Faqs_WC

लोन टु वैल्यू कैलकुलेटर संबंधी सामान्य प्रश्न

एलटीवी पात्र लोन राशि और प्रॉपर्टी की वर्तमान मार्केट वैल्यू के बीच संबंध को दर्शाता है. लोन-टू-वैल्यू रेशियो आपकी प्रॉपर्टी की कीमत का वह अधिकतम प्रतिशत है, जिसे आपका लेंडर फाइनेंस करेगा. लेंडिंग संस्थान सभी प्रकार के सिक्योर्ड फाइनेंसिंग विकल्पों के लिए इस रेशियो का उपयोग करते हैं, जिनमें प्रॉपर्टी पर लोन और होम लोन शामिल हैं, किंतु ये विकल्प इन्हीं तक सीमित नहीं हैं. उधारकर्ता अधिकतम एलटीवी की सीमा तक कोई भी लोन राशि प्राप्त कर सकता है लेकिन उसे इससे अधिक राशि का लोन नहीं मिल सकेगा.

लेंडर एलटीवी रेशियो का निर्धारण करने के लिए कई कारकों पर विचार करते हैं, जिनमें प्रॉपर्टी की आयु और लोकेशन, एप्लीकेंट का क्रेडिट स्कोर, आय, प्रोफाइल, डेट-टू-इनकम रेशियो और कार्य अनुभव शामिल हैं. अधिकांश मामलों में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी के लिए लोन-टू-वैल्यू रेशियो उच्च होता है. नई प्रॉपर्टी और/या बेहतर सुविधाओं वाले लोकेशन में स्थित प्रॉपर्टी का महत्वपूर्ण रूप से लोन-टू-वैल्यू रेशियो अधिक होता है.

मॉरगेज लोन के लिए एलटीवी रेशियो की गणना लोन की उपलब्ध राशि को गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी की वर्तमान वैल्यू द्वारा विभाजित करके और फिर इसे 100 से गुणा करके की जाती है. इसे अधिकतर प्रतिशत में व्यक्त किया जाता है. अगर पात्र लोन राशि रु. 1 करोड़ है और मॉरगेज की गई प्रॉपर्टी की वैल्यू रु. 2 करोड़ है, तो लोन टू वैल्यू रेशियो 50% होगा. आप इसकी गणना करने के लिए लोन-टू-वैल्यू रेशियो कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

इस ऑनलाइन कैलकुलेटर को मुख्य रूप से तीन विवरणों की आवश्यकता होती है, जो हैं - रोज़गार का प्रकार, प्रॉपर्टी का प्रकार और इसकी वर्तमान मार्केट वैल्यू. चुनें कि आप वेतनभोगी हैं या स्व-व्यवसायी, प्रॉपर्टी कमर्शियल है या रेजिडेंशियल और फिर इसकी लेटेस्ट वैल्यू दर्ज करें और आप देख पाएंगे कि आप कितनी लोन राशि के लिए पात्र हैं. मॉरगेज लोन के लिए लोन-टू-वैल्यू रेशियो की गणना करने के लिए इस राशि को अपनी प्रॉपर्टी की वैल्यू से विभाजित करें और परिणाम को 100 से गुणा करें.

यह राशि इस बात के आधार पर अलग-अलग हो सकती है कि मॉरगेज की गई प्रॉपर्टी एक घर है या कोई कमर्शियल प्रॉपर्टी. घर खुद के कब्ज़े में है, किराए पर दिया गया है या खाली है - इन बातों के आधार पर कमर्शियल एसेट की तुलना में किसी घर को उच्च लोन-टू-वैल्यू रेशियो प्राप्त होता है. खाली या किराए पर दी गई प्रॉपर्टी की तुलना में खुद के कब्ज़े वाली प्रॉपर्टी पर मॉरगेज लोन के लिए एलटीवी रेशियो बहुत उच्च होता है.

मॉरगेज लोन-टू-वैल्यू रेशियो एक अचल प्रॉपर्टी की मार्केट में मौजूदा कीमत और आपके द्वारा इस पर प्राप्त की जा सकने वाली लोन राशि के बीच सह-संबंध को मापता है. इस रेशियो को प्रतिशत में व्यक्त किया जाता है. अपने लिए पात्र एलटीवी का पता लगाने के लिए आप प्रॉपर्टी वैल्यू कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. प्रॉपर्टी का प्रकार, इस गणना में मुख्य कारक होता है. उपयोग की स्थिति (ऑक्यूपेंसी स्टेटस) भी इस रेशियो को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है. ये चीज़ें सीधे इस बात से जुड़ी होती हैं कि प्रॉपर्टी कितनी बिक्री योग्य है.

एक ही प्रॉपर्टी पर दूसरा मॉर्गेज पिछले लोन-टू-वैल्यू रेशियो में जुड़ जाता है. मान लीजिए कि आपके पास रु. 80 लाख की प्रॉपर्टी पर रु. 35 लाख का मौजूदा मॉरगेज लोन है. आप रु. 20 लाख की राशि उधार लेने के लिए दूसरी बार प्रॉपर्टी को मॉरगेज करने का निर्णय लेते हैं. पहले मामले में एलटीवी रेशियो 43.75% था. रु. 20 लाख का अतिरिक्त लोन, लोन-टू-वैल्यू रेशियो को बढ़ाकर 62.5% बना देता है. आप पात्र संचयी एलटीवी निर्धारित करने के लिए मॉरगेज लोन-टू-वैल्यू कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

किसी प्रॉपर्टी पर दूसरा मॉर्गेज लेना ज़्यादा मुश्किल होता है. अगर आपने अपनी पात्रता से कम का लोन लिया है, तो आप अपने मौजूदा लेंडर से टॉप-अप लोन लेने पर विचार कर सकते हैं. आप अपनी अचल प्रॉपर्टी पर नया लोन भी ले सकते हैं. लेकिन, एक नए, दूसरे मॉरगेज लोन के लिए पात्रता मानदंड ज़्यादा कठोर होते हैं.

आमतौर पर इन मानदंडों में एप्लीकेंट की आयु, क्रेडिट स्कोर, उपयोग का प्रकार और स्थिति और गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी की मौजूदा वैल्यू और आयु शामिल होती है. मौजूदा डेट-टू-इनकम रेशियो इस संबंध में एक महत्वपूर्ण मानदंड होता है. आदर्श रूप से, दूसरे मॉरगेज लोन के लिए पात्र प्रतीत होने के लिए, एप्लीकेंट के मौजूदा दायित्व उसकी आय के 60-80% से अधिक नहीं होने चाहिए. फिर भी, दूसरा मॉरगेज लेने से पहले उचित विकल्प चुनने के लिए मॉरगेज एलटीवी कैलकुलेटर का उपयोग करना बुद्धिमानी है.

*नियम व शर्तें लागू

आप लोन-टू-वैल्यू (एलटीवी) रेशियो की गणना करने के लिए नीचे दिए गए फॉर्मूला का उपयोग कर सकते हैं:

 एलटीवी= मूल राशि/आपकी प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू.

अगर एलटीवी रेशियो 75% है, तो इसका मतलब है कि उधार ली गई लोन राशि, एसेट की कुल वैल्यू का 75% है.

आदर्श रूप से, अच्छा एलटीवी रेशियो 80% से अधिक नहीं होना चाहिए. 80% से अधिक एलटीवी का मतलब यह है कि उधारकर्ताओं को उधार की अधिक लागत का भुगतान करना पड़ सकता है.

50% एलटीवी का अर्थ है कि आपको कम ब्याज दरों पर लोन राशि का अप्रूवल मिल सकता है.

लोन-टू-वैल्यू कैलकुलेटर_आर्टिकल_WC

प्रॉपर्टी पर लोन टू वैल्यू कैलकुलेटर_PAC_WC

यह भी देखें

अधिक जानें

अधिक जानें

अधिक जानें

अधिक जानें

call_and_missed_call

CommonPreApprovedOffer_WC

प्री-अप्रूव्ड ऑफर