loan against property_collapsiblebanner_wc

banner-dynamic-scroll-cockpitmenu_lap

प्रॉपर्टी पर लोन: सामान्य जानकारी

सामान्य जानकारी

प्रॉपर्टी पर लोन (एलएपी) एक सिक्योर्ड लोन है, जिसके माध्यम से उधारकर्ता अपने स्वामित्व वाली रेज़िडेंशियल/कमर्शियल प्रॉपर्टी को कोलैटरल यानी गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं. प्रॉपर्टी पर लोन के साथ, आप स्व-व्यवसायी एप्लीकेंट के लिए बड़ी राशि का लाभ ले सकते हैं और 9.75%* प्रति वर्ष से शुरू होने वाली कम ब्याज दर के साथ 17 वर्ष तक की अवधि में राशि का पुनर्भुगतान कर सकते हैं. न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन और डोरस्टेप-पिक-अप सर्विस के साथ आसान प्रोसेसिंग का लाभ उठाएं, और डॉक्यूमेंट सबमिट करने से 72 घंटों* के भीतर अपने अकाउंट में फंड प्राप्त करें.

बजाज हाउसिंग फाइनेंस प्रॉपर्टी पर लोन प्रदान करता है जो आपको बिज़नेस का विस्तार करने, स्टार्ट-अप स्थापित करने, कार्यशील पूंजी के लिए या कर्ज़ समेकन जैसे कई खर्चों को फंड करने में मदद कर सकता है.

विशेषताएं और लाभ

प्रॉपर्टी पर लोन की विशेषताएं और लाभ

आकर्षक ब्याज दर

बजाज हाउसिंग फाइनेंस वेतनभोगी, प्रोफेशनल और स्व-व्यवसायी व्यक्तियों के लिए प्रॉपर्टी पर प्रतिस्पर्धी ब्याज दर वाले लोन प्रदान करता है.

रु. 5 करोड़ की लोन राशि*

पात्रता के आधार पर रु.5 करोड़* या उससे अधिक की बड़ी राशि का लाभ पाएं. अंतिम लोन राशि आपकी प्रोफाइल और गिरवी रखी जाने वाली प्रॉपर्टी पर निर्भर करेगी.

72 घंटे में बैंक में पैसे पाएं*

प्रॉपर्टी पर लोन, बिज़नेस के विस्तार या कर्ज़ समेकन जैसी आवश्यकताओं के लिए एक आदर्श समाधान होता है. आज ही अप्लाई करें और डॉक्यूमेंट सबमिट करने पर केवल 72 घंटों* में पैसे पाएं.

अंतिम उपयोग में आज़ादी

लोन राशि का उपयोग विभिन्न प्रकार की आवश्यकताओं के लिए किया जा सकता है, जैसे कि क़र्ज़ समेकन या बिज़नेस का विस्तार.

17 वर्ष तक की अवधि

17 वर्षों तक की अवधि के विकल्प के साथ आरामदायक पुनर्भुगतान का लाभ उठाएं.

ब्याज दरें

प्रॉपर्टी पर लोन की ब्याज दरें

स्व-व्यवसायी एप्लीकेंट के लिए प्रति वर्ष 9.75%* से शुरू होने वाली कम ब्याज़ दरों पर बजाज हाउसिंग फाइनेंस से प्रॉपर्टी पर लोन प्राप्त करें.ब्याज़ दरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें.

एलएपी लोन ईएमआई कैलकुलेटर

प्रॉपर्टी पर लोन की ईएमआई की गणना करें

लोन राशि₹.

₹ 20 लाखरु. 15 करोड़

अवधिमहीने

12 महीने216 महीने

ब्याज दर%

1%18%

आपकी ईएमआई है ₹. 0

0.00%

कुल ब्याज

0.00

0.00%

कुल राशि

0.00

पुनर्भुगतान शिड्यूल देखें अभी अप्लाई करें

पुनर्भुगतान शिड्यूल
तिथि
  

allloanagainstpropertycalculators_wc(area)

eligibilitycriterialap_wc

हाल ही में अपडेट किए गए

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए पात्रता मानदंड

व्यक्तियों को राशि का लाभ उठाने के लिए बजाज हाउसिंग फाइनेंस द्वारा निर्धारित न्यूनतम प्रॉपर्टी लोन पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा. सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने से तेज़ अप्रूवल और आसान फाइनेंसिंग की आपकी संभावनाएं बढ़ जाएंगी.

पात्रता संबधी आवश्यकताएं वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए स्व-व्यवसायी व्यक्तियों के लिए
रोज़गार की स्थिति सरकारी या प्राइवेट सेक्टर कंपनी या एमएनसी में कार्यरत हों (न्यूनतम 3 वर्षों का अनुभव) 5 वर्ष या उससे अधिक पुराने किसी उद्यम से स्थिर आय दिखा सकते हों
निवास का शहर और प्रॉपर्टी का स्वामित्व दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और पुणे, सहित अन्य शहर. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और पुणे, सहित अन्य शहर.

अधिकतम पात्र लोन राशि निर्धारित करने के लिए हमारे ऑनलाइन प्रॉपर्टी पर लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग करें और इसके अनुसार अपनी लोन राशि तय करें.

documentrequiredlap_wc

हाल ही में अपडेट किए गए

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

न्यूनतम पेपरवर्क के साथ, बजाज हाउसिंग फाइनेंस प्रॉपर्टी पर लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट को छोटा रखता है. स्ट्रीमलाइन्ड लोन प्रोसेसिंग का लाभ उठाने और तेज़ अप्रूवल की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए अप्लाई करने से पहले प्रॉपर्टी लोन के लिए आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट तैयार रखें.

पात्रता संबधी आवश्यकताएं वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए स्व-व्यवसायी व्यक्तियों के लिए
पहचान और पता के प्रमाण आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, यूटिलिटी बिल या किसी अन्य सरकार द्वारा स्वीकृत फोटो पहचान पात्र और/या पते का प्रमाण स्वरोज़गारी और वेतनभोगी, दोनों प्रकार के एप्लीकेंट के लिए पहचान और पता के प्रमाण समान हैं
अनिवार्य डॉक्यूमेंट पैन कार्ड, फॉर्म 60 पैन कार्ड, फॉर्म 60
रोजगार का प्रमाण नियोक्ता द्वारा जारी आइडेंटिटी कार्ड बिज़नेस ओनरशिप का डॉक्यूमेंट, जैसे पार्टनरशिप एग्रीमेंट और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
आय का प्रमाण लेटेस्ट सेलरी स्लिप, पिछले 3 महीनों की बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न लेटेस्ट सेलरी स्लिप, पिछले 3 महीनों की बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न
प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट लीगल टीम द्वारा आवश्यक गिरवी की जाने वाली प्रॉपर्टी के कागज़, टाइटल डॉक्यूमेंट आदि की कॉपी वेतनभोगी एप्लीकेंट के समान

ध्यान दें: यह लिस्ट केवल संकेतक है, और ज़रूरत पड़ने पर आपसे प्रॉपर्टी पर लोन के लिए आवश्यक अतिरिक्त डॉक्यूमेंट प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है.

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क

बजाज हाउसिंग फाइनेंस द्वारा दी जा रही प्रॉपर्टी पर लोन की सुविधा में, बहुत ही मामूली फीस और शुल्क के साथ प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें मिलती हैं. इन शुल्कों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें.

नीचे कुछ सामान्य फीस और शुल्क दिए गए हैं जो आपके मॉरगेज लोन पर लागू हो सकते हैं.

प्रोसेसिंग फीस लोन राशि का 1% - 2%
दंड ब्याज आमतौर पर 24% प्रति वर्ष (बकाया किश्त पर 2% प्रति माह)

प्रॉपर्टी पर लोन _howtoapply_wc

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए अप्लाई करने के चरण

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए अप्लाई करना आसान है. सभी लोन विवरण चेक कर लेने और देय ईएमआई का आकलन कर लेने के बाद, प्रॉपर्टी लोन के लिए अप्लाई करने के लिए ये चरण पूरे करें:

  1. प्रॉपर्टी पर लोन के एप्लीकेशन फॉर्म पर जाएं और अपना निजी विवरण प्रदान करें, जैसे नाम, फोन नंबर और रोज़गार का प्रकार
  2. अपनी फाइनेंशियल स्थिति के अनुसार सर्वश्रेष्ठ डील चुनने में मदद पाने के लिए लोन का प्रकार और अपनी निवल आय का विवरण प्रदान करें
  3. अपना पिन कोड और आवश्यक लोन राशि दर्ज करें
  4. ओटीपी दर्ज करने के बाद अगले चरण पर आगे बढ़ें और बाकी फाइनेंशियल और प्रॉपर्टी से संबंधित विवरण दर्ज करें
  5. एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के लिए 'सबमिट करें' पर क्लिक करें

हमारे प्रतिनिधि 24 घंटों* के अंदर आपसे संपर्क करेंगे और डॉक्यूमेंट सबमिट करने और सत्यापन से जुड़े अगले चरणों के लिए आपको गाइड करेंगे.

*नियम व शर्तें लागू.

loanagainstproperty_faq_wc

प्रॉपर्टी पर लोन के FAQS

प्रॉपर्टी पर मिलने वाला लोन (एलएपी) एक सिक्योर्ड लोन होता है, जिसमें उधारकर्ता को लोन लेने के लिए रेजिडेंशियल या कमर्शियल प्रॉपर्टी को गिरवी रखना पड़ता है. अगर उधारकर्ता लोन नहीं चुका पाता है, तो लेंडर के पास प्रॉपर्टी को बेचने का अधिकार होता है. एलएपी के माध्यम से प्रदान की गई राशि का उपयोग आपके मौजूदा क़र्ज़ को समेकित करने या बिज़नेस का विस्तार करने के लिए किया जा सकता है. एक सिक्योर्ड लोन होने के कारण, प्रॉपर्टी पर मिलने वाला लोन आमतौर पर पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज दरों पर आता है.

अगर आपने उधार ली गई राशि का कुछ निश्चित उद्देश्यों के लिए उपयोग किया है, तो आप प्रॉपर्टी पर लिए गए लोन पर कई टैक्स लाभ प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप बिज़नेस के उद्देश्यों के लिए इन पैसों का उपयोग करते हैं, तो आप सेक्शन 37(1) के तहत टैक्स कटौतियों का क्लेम कर सकते हैं. अगर आप उधार ली गई राशि से कोई अन्य रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदते हैं, तो आप सेक्शन 24 (बी) के तहत रु. 2 लाख तक की टैक्स कटौती का क्लेम कर सकते हैं. इन दोनों सेक्शन के तहत, आप भुगतान की गई ब्याज राशि पर कटौती का क्लेम कर सकते हैं, ना कि मूलधन के पुनर्भुगतान पर.

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने पर्सनल, फाइनेंशियल और प्रॉपर्टी से संबंधित विवरण प्रदान करने होंगे. बजाज हाउसिंग फाइनेंस के साथ लोन के लिए अप्लाई करने के लिए, आपको इस पेज पर 'अभी अप्लाई करें' बटन पर क्लिक करना होगा और आवश्यक विवरण भरना होगा. इसके बाद, उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ डील चेक करने के लिए आपको अपनी आय का विवरण प्रदान करना होगा. एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद, एक प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा और आपको आगे के चरणों की जानकारी देगा.

लेंडर और उनके नियम और शर्तों के आधार पर, आप रेजिडेंशियल, कमर्शियल या यहां तक कि इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी पर भी लोन प्राप्त कर सकते हैं. आप अपने स्वामित्व वाले घर, अपार्टमेंट या भूमि के प्लॉट पर यह लोन ले सकते हैं. सह-मालिक के साथ अप्लाई करने पर, आप सह-स्वामित्व वाली प्रॉपर्टी पर भी यह लोन ले सकते हैं. प्रॉपर्टी आपके कब्जे में, किराए पर या खाली हो सकती है. हालांकि, लोन प्राप्त करने के लिए सभी संबंधित डॉक्यूमेंट आपके नाम पर होने चाहिए.

हां, आप प्रॉपर्टी पर लोन के लिए को-एप्लीकेंट के साथ अप्लाई कर सकते हैं, बशर्ते वह परिवार का करीबी सदस्य होना चाहिए. इन सदस्यों में आपके पति/पत्नी, भाई, माता-पिता या अविवाहित बेटी शामिल हैं. हालांकि, को-एप्लीकेंट जोड़ने की कोई अनिवार्य आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी ऐसा करके आप प्रॉपर्टी पर लोन के लिए अपनी पात्रता बढ़ा सकते हैं क्योंकि लोन एप्लीकेशन में आपकी कुल आय बढ़ जाती है.

वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी, दोनों प्रकार के व्यक्ति बजाज हाउसिंग फाइनेंस से प्रॉपर्टी पर लोन ले सकते हैं. वेतनभोगियों के मामले में व्यक्ति की आयु 28 से 60 वर्ष** के बीच होनी चाहिए, जबकि स्व-व्यवसायी व्यक्तियों के मामले में व्यक्ति की आयु 25 से 70 वर्ष** के बीच होनी चाहिए. प्रॉपर्टी लोन के लिए अप्लाई करने के लिए, वेतनभोगी व्यक्ति को एमएनसी या सरकारी या प्राइवेट कंपनी में कार्यरत होना चाहिए, जबकि स्व-व्यवसायी एप्लीकेंट को नियमित आय का स्रोत साबित करने में सक्षम होना चाहिए. साथ ही, अप्लाई करने से पहले अपने निवास का शहर और प्रॉपर्टी का स्वामित्व भी चेक करें.

**ऊपरी आयु सीमा का मतलब है लोन मेच्योरिटी के समय एप्लीकेंट की आयु. इसके अलावा, प्रॉपर्टी प्रोफाइल के आधार पर एप्लीकेंट के लिए अधिकतम आयु सीमा बदल सकती है.

अगर आप बड़ा लोन चाहते हैं तो प्रॉपर्टी पर लोन लेना एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि सेक्योर्ड लोन यानी ज़मानती लोन लेने पर कंपनियां बड़े लोन को भी स्वीकृत कर देती हैं. आप आकर्षक ब्याज दरों के लाभ के साथ, पात्रता के आधार पर हमसे रु. 5 करोड़* या उससे अधिक का प्रॉपर्टी लोन ले सकते हैं. साथ ही, आप कम ब्याज दर के लिए अपने लोन बैलेंस को हमें ट्रांसफर भी कर सकते हैं. यह लोन उन लोगों के लिए आदर्श है जो अपने अन्य कर्ज़ों को समेकित करने या अपने बिज़नेस को फंड करने के लिए निधि चाहते हैं.

उन लोगों के लिए बजाज हाउसिंग फाइनेंस से प्रॉपर्टी पर लोन लेना सही है, जो तुरंत बड़ा लोन चाहते हैं. आप अपनी पात्रता के आधार पर रु. 5 करोड़* या उससे अधिक का लाभ उठा सकते हैं, और लोन राशि अप्रूवल और डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद केवल 72 घंटों* के भीतर आपके अकाउंट में डिस्बर्स की जाएगी. आप कर्ज़ समेकन या घर के रिनोवेशन के साथ विभिन्न बिज़नेस खर्चों को पूरा करने के लिए इस निधि का उपयोग कर सकते हैं.

प्रॉपर्टी लोन की पात्रता की गणना कई ज़रूरी चीज़ों के आधार पर होती है, जैसे आपकी आयु, आय, रोज़गार की स्थिति, निवास का शहर और आपकी उधारकर्ता प्रोफाइल. आप अपनी पात्रता पूर्ति के आधार पर अधिकतम लोन उपलब्धता जानने के लिए प्रॉपर्टी पर लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. सटीक अनुमान के लिए पात्रता कैलकुलेटर में आय, आयु और अन्य आवश्यक जानकारी भरें.

नहीं, प्रॉपर्टी पर लोन को आवश्यक उद्देश्य के लिए खर्च माना जाता है और इसकी राशि पर टैक्स नहीं लगता है. उधारकर्ता वार्षिक पुनर्भुगतान की राशि पर प्रॉपर्टी पर लोन से संबंधित इनकम टैक्स कटौतियों का भी लाभ उठा सकते हैं बशर्ते लोन का उपयोग घर खरीदने और उसके नवीनीकरण या मरम्मत के लिए किया जाए. इसलिए, प्रॉपर्टी पर टैक्स लगेगा या नहीं यह समझने के लिए आपको लोन की उपयोगिता देखनी होगी.

प्रॉपर्टी पर लोन (एलएपी) लेना उन लोगों के लिए अच्छा रहता है जिन्हें थोड़ी कम ब्याज दर पर बड़ा लोन चाहिए. जो लोग प्रॉपर्टी के स्वामी हैं और जिन्हें तुरंत पैसे चाहिए, वे यह लोन चुनकर आसानी से पैसे पा सकते हैं.

हमारे प्रॉपर्टी पर लोन आकर्षक ब्याज दरों पर उपलब्ध हैं, और हम पात्रता के आधार पर रु. 5 करोड़* या उससे भी बड़े लोन देते हैं. चुकौती की अवधि 17 वर्ष तक जा सकती है, जिसमें आप अपने मासिक बजट को भींचे बिना आसानी से लोन चुका सकते हैं.

प्रॉपर्टी पर लोन का भुगतान आपकी चुकौती अवधि के अंत तक समान मासिक किस्तों यानी ईएमआई के रूप में किया जाता है. प्रॉपर्टी लोन की चुकौती अवधि 17 वर्ष तक जा सकती है, और प्लानिंग में आसानी के लिए आप लोन एप्लीकेशन के समय लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके यह शिड्यूल जान सकते हैं.

loan_against_property_relatedarticles_wc

loan against property_pac_wc

यह भी देखें

Property Loan Balance Transfer

अधिक जानें

Calculate Property Loan Emi Online

अधिक जानें

Loan Against Property Interest Rates

अधिक जानें

Online Land Area Converter Calculator

अधिक जानें

call_and_missed_call

commonpreapprovedoffer_wc

प्री-अप्रूव्ड ऑफर