home loan eligibility calculator_collapsiblebanner_wc

banner-dynamic-scroll-cockpitmenu_homeloan

होम लोन की पात्रता का कैलकुलेटर

अपनी होम लोन पात्रता की गणना करें

मासिक इनकम ₹.

0₹ 5 लाख

मासिक दायित्व ₹.

0₹ 5 लाख

बधाई हो! आप अधिकतम इतने ₹ की लोन राशि के लिए पात्र हैं. 0



अभी अप्लाई करें

AllHomeLoanCalculators_WC

होम लोन पात्रता क्या है?

होम लोन पात्रता क्या है?

होम लोन की पात्रता कई कारकों पर निर्भर होती है, जैसे आपकी मासिक आय, वर्तमान आयु, क्रेडिट स्कोर, निश्चित मासिक फाइनेंशियल दायित्व, क्रेडिट हिस्ट्री और रिटायरमेंट की आयु, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है. होम लोन पात्रता का अर्थ फाइनेंशियल संस्थानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पूर्वनिर्धारित मानदंडों का सेट होता है, जिसके तहत विशिष्ट लोन राशि प्राप्त करने और पुनर्भुगतान करने के लिए आपकी लोन संबंधी योग्यता का मूल्यांकन किया जाता है.

होम लोन पात्रता निर्धारित करने वाले कारकों में आयु, फाइनेंशियल स्थिति, क्रेडिट इतिहास, क्रेडिट स्कोर और अन्य फाइनेंशियल दायित्व शामिल हैं. बजाज हाउसिंग फाइनेंस आपको होम लोन पात्रता कैलकुलेटर प्रदान करता है, जिससे आप अपने फाइनेंशियल स्थिति के आधार पर पात्र होम लोन राशि की जानकारी पा सकते हैं.

होम लोन पात्रता कैलकुलेटर क्या है?

होम लोन पात्रता कैलकुलेटर क्या है?

होम लोन पात्रता कैलकुलेटर एक मुफ्त ऑनलाइन टूल है, जो उधारकर्ताओं को अपनी पात्र होम लोन राशि निर्धारित करने में मदद करता है. इसके लिए निवास का शहर, जन्म तिथि, मासिक आय और मासिक दायित्वों को ध्यान में रखा जाता है, ताकि आपकी पात्र लोन राशि की गणना की जा सके. कैलकुलेटर का आसानी से उपयोग किया जा सकता है और लोन राशि को मैनुअल रूप से कैलकुलेट करने की आपकी मेहनत बचती है.

homeloaneligcal-criteria_wc

होम लोन पात्रता की गणना कैसे की जाती है?

होम लोन, घर खरीदने के बड़े खर्चों के लिए फंड की व्यवस्था करने का एक सुरक्षित और आसान तरीका प्रदान करते हैं. इससे आपको प्रॉपर्टी खरीदने के लिए आवश्यक पूरा कैश दिए बिना उसे सुविधाजनक तरीके से खरीदने का अवसर मिल जाता है. लेंडिंग एजेंसी आपकी ओर से अधिकांश राशि का भुगतान करती है. लेकिन सब कुछ करने के बाद भी, यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है. उदाहरण के लिए, ऐसा नहीं होता है कि आप बस किसी भी लोन राशि की मांग करें और वह आपको मिल जाए. आप जिस लोन की मांग कर रहे हैं, उसके लिए आपको अपनी पुनर्भुगतान क्षमता को प्रमाणित करना होगा. इसके अनुसार, सभी लेंडर हाउसिंग लोन की पात्रता तय करने के उपाय इस्तेमाल करते हैं ताकि वे केवल उतना ही लोन दें जितना उधारकर्ता चुका पाएं.

अच्छी बात यह है कि, वेबसाइट पर एक ऑनलाइन होम लोन पात्रता कैलकुलेटर उपलब्ध है, ताकि आप अपनी गणना कर सकें और अपनी अपेक्षाएं सही से सेट कर सकें इससे आपको ऐसी प्रॉपर्टी खरीदने में मदद मिलेगी, जो आपको मिलने वाली लोन की राशि के अनुसार हो. आप होम लोन पात्रता चेकर का उपयोग यह जांचने के लिए कर सकते हैं कि आपको मिलने वाले लोन वैल्यू के साथ-साथ आपको कितनी ईएमआई का भुगतान करना होगा.

home loan eligibility criteria_wc

होम लोन पात्रता मानदंड

अगर आप बजाज हाउसिंग फाइनेंस से हाउसिंग लोन लेना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा.

पात्रता मानदंड ये आवश्यकताएं पूरी करनी होंगी
रोज़गार का प्रकार वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी एप्लीकेंट होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं
आयु वेतनभोगी के लिए: 23 से 75 वर्ष**
स्व-व्यवसायी के लिए: 25 से 70 वर्ष तक**
आवासीय स्थिति और नागरिकता वेतनभोगी एप्लीकेंट को भारतीय नागरिक होना चाहिए (एनआरआई शामिल).
स्व-व्यवसायी एप्लीकेंट को भारतीय होना चाहिए (केवल निवासी).
कार्य अनुभव/बिज़नेस की आयु वेतनभोगी के लिए: न्यूनतम 3 वर्ष का कार्य अनुभव
स्व-व्यवसायी के लिए: वर्तमान बिज़नेस की आयु कम से कम 5 वर्ष होनी चाहिए

ध्यान दें कि होम लोन की पात्रता की आवश्यकताएं केवल सांकेतिक हैं और इसमें अतिरिक्त मानदंड शामिल हो सकते हैं.

about the home loan eligibility calculator_wc

अपनी होम लोन पात्रता चेक करें

आवश्यकता के अलावा, घर खरीदने से आपको और आपके परिवार को सुरक्षा की भावना महसूस होती है. होम लोन ने ब्याज पर आधारित मासिक भुगतान के बदले लोगों को अपनी ओर से भुगतान करके घर खरीदारी का निर्णय लेने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. हालांकि, आपको होम लोन की पात्रता के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा. इसमें आपकी वर्तमान इनकम, आपकी पिछली क्रेडिट हिस्ट्री, आपकी फाइनेंशियल स्थिरता, आपकी आयु , लोन पुनर्भुगतान की संभावना, प्रॉपर्टी वैल्यू और आपके द्वारा क्या कोलैटरल रखा जा रहा है, जैसे विभिन्न कारकों पर विचार किया जाता है. यह न केवल यह सुनिश्चित करता है कि पात्र उम्मीदवारों को उनकी इच्छा के अनुसार लोन मिले , बल्कि यह भी निश्चित करता है कि वह उम्मीदवार बिना किसी परेशानी के उसका भुगतान कर सके.

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का होम लोन पात्रता कैलकुलेटर एक सुरक्षा कवच है जो आपको अपनी मासिक आय, आयु और मासिक दायित्वों के आधार पर व्यावहारिक निर्णय लेने और सोच-समझकर जोखिम लेने में मदद करता है.

हाउसिंग लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग करके, आप यह जान सकते हैं कि आपको वास्तव में कितना लोन मिल पाएगा. इस तरह, आप अपनी उम्मीदों के अनुसार उस बजट के हिसाब से प्रॉपर्टी चुन सकते हैं या आवश्यक डाउन पेमेंट की व्यवस्था कर सकते हैं. लोन पात्रता कैलकुलेटर से होम लोन लेने की चाह रखने वाले सभी लोगों को लाभ मिलता है, और उन्हें अपनी लोन की पात्रता को बढ़ाने और अनुकूल शर्तों पर लोन लेने में मदद मिलती है.

​श्री अय्यर चेन्नई में स्थित एक प्रतिष्ठित एमएनसी में काम करने वाले 30 वर्षीय कर्मचारी है, जिसकी मासिक आय रु. 1,40,000 है. प्रत्येक महीने के लिए उनकी सेलरी और कुल देयताओं का विवरण यहां दिया गया है​

आय के स्रोत राशि (रु. में) देयताएं राशि (रु. में)
बेसिक 65,000 आयकर 10,000
hra 22,000 मासिक किराया 20,000
परिवहन 10,000 अन्य निश्चित दायित्व 20,000
एलटीए 5,000
अन्य आय/ भत्ते 33,000
चिकित्सा संबंधी खर्च 5,000
कुल आय 1,40,000 कुल देयताएं 50,000

श्री अय्यर के सभी निश्चित दायित्वों को ध्यान में रखते हुए, होम लोन ईएमआई के भुगतान के लिए उपलब्ध उनकी प्रयोज्य आय रु. 90,000 है (रु. 1,40,000 – रु. 50,000). लेकिन, उनकी कुल आय के कुछ हिस्से, जिनमें लीव ट्रैवल अलाउंस और मेडिकल खर्च शामिल हैं, गणना से बाहर रखे जाएंगे. इसका कारण यह है कि ये ऐसे खर्च हैं जिन्हें केवल रीइम्बर्समेंट के रूप में क्लेम किया जा सकता है.

इसलिए, उनकी शुद्ध प्रयोज्य आय अब रु. 80,000 है (रु. 90,000 – रु. 10,000). होम लोन प्रदान करने वाले अधिकांश फाइनेंशियल संस्थान एप्लीकेंट के निश्चित दायित्वों पर विचार करने के बाद उसकी निवल आय के 40% से 50% तक की लोन राशि ही स्वीकृत करते हैं. इसका मतलब है कि 8.60% प्रति वर्ष की ब्याज दर और 30 वर्ष की अवधि को ध्यान में रखते हुए उन्हें अधिकतम रु. 40 लाख का होम लोन मिल सकता है.

HLEC_HowToUse_WC

हाउसिंग लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का होम लोन पात्रता कैलकुलेटर यूज़र को विभिन्न पात्रता कारकों के आधार पर अधिकतम पात्र लोन राशि का आकलन करने की सुविधा देता है. हमारे लोन राशि पात्रता कैलकुलेटर के साथ अपनी होम लोन पात्रता जानने के लिए नीचे दी गई चरण-दर-चरण गाइड का पालन करें.

  1. अपनी जन्मतिथि तिथि-माह-वर्ष के फॉर्मेट में दर्ज करें.
  2. ड्रॉपडाउन मेनू से अपने निवास का शहर चुनें. चुना गया शहर हाउसिंग लोन पात्रता कैलकुलेटर को आपकी आय और खरीदे जाने वाले घर के मार्केट मूल्य के अनुसार आपके लिए उपयुक्त लोन राशि निर्धारित करने में मदद करता है.
  3. रुपये में अपनी मासिक सेलरी या आय (अर्जित अतिरिक्त आय के स्रोत सहित) जोड़ने के लिए दर्ज करें या स्लाइड का उपयोग करें’.
  4. अपने मौजूदा फाइनेंशियल खर्चों जैसे देय ईएमआई, तय खर्च, क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि आदि की जानकारी दें.

आवश्यक वैल्यू दर्ज करने के बाद, कैलकुलेटर तुरंत होम लोन के लिए आपकी अधिकतम पात्र राशि को दिखाता है. लोन पात्रता कैलकुलेटर उस लोन राशि का सटीक और तेज़ अनुमान प्रदान करता है, जिसे आप अपनी वर्तमान पात्रता के अनुसार सुविधाजनक रूप से ले सकते हैं.

housing loan eligibility calculated_wc

हाउसिंग लोन की पात्रता को प्रभावित करने वाले कारक

होम लोन के लिए पात्रता की गणना कई कारकों के आधार पर की जाती है जिनका इस्तेमाल लेंडर उधारकर्ता की पुनर्भुगतान क्षमता को और उधार देने में शामिल जोखिम को निर्धारित करने के लिए करता है. आपकी होम लोन की पात्रता निर्धारित करने वाले बुनियादी कारकों में आपकी आय और पुनर्भुगतान करने की क्षमता शामिल हैं.

अन्य आवश्यक कारकों में आपकी आयु, फाइनेंशियल और रोजगार प्रोफाइल, निवास का स्थान या शहर, क्रेडिट प्रोफाइल, (आपके सिबिल स्कोर और ब्यूरो रिपोर्ट सहित), पुनर्भुगतान की मौजूदा देयताएं आदि शामिल हैं. इन्हीं कारकों से ब्याज दर का भी निर्धारण किया जाता है, और कम जोखिम वाली प्रोफाइल को कम ब्याज दरों का लाभ मिलता है और इसके विपरीत अधिक जोखिम वाली प्रोफाइल को अधिक ब्याज दर देनी पड़ सकती है.

अप्लाई करते समय अपनी पात्रता कन्फर्म करने के लिए हाउसिंग लोन के लिए आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट प्रदान करें. होम लोन की राशि और लागू ब्याज पर विभिन्न पात्रता कारकों की वजह से पड़ने वाले प्रभावों का विवरण यहां दिया गया है.

  • इनकम और रोजगार प्रोफाइल: उच्च मासिक/वार्षिक इनकम यह दर्शाती है कि आप होम लोन का अच्छे से पुनर्भुगतान कर सकते हैं. उच्च इनकम से भुगतान डिफॉल्ट होने का जोखिम भी कम होता है. इस प्रकार, उच्च इनकम वाले उधारकर्ताओं को अधिक आकर्षक दरों का लाभ मिल सकता है. इसी तरह, उधारकर्ता की रोजगार प्रोफाइल भी उसकी पात्रता को प्रभावित करती है. मान्यता प्राप्त कंपनी के साथ काम करने वाले वेतनभोगी कर्मचारी को भी प्रतिस्पर्धी दरों पर उच्च मूल्य वाला लोन मिलने की बेहतर संभावना होती है. स्थापित बिज़नेस प्रोफाइल वाले स्व-व्यवसायी व्यक्ति भी सही प्रोफाइल के साथ आवश्यक लोन राशि के लिए निगोशिएट कर सकते हैं.
  • आयु: उधारकर्ताओं को अपने करियर की शुरुआत में प्रतिस्पर्धी दरों पर उच्च राशि का होम लोन मिलने की संभावना अधिक रहती है. जिन लोगों की रिटायरमेंट की आयु करीब होती है, वे भी छोटी पुनर्भुगतान अवधि के लिए होम लोन का लाभ उठा सकते हैं.
  • क्रेडिट प्रोफाइल: उधारकर्ता की क्रेडिट प्रोफाइल कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें उनके पुनर्भुगतान का इतिहास, लोन से संबंधित उनकी आदतें जैसे- लोन का पुनर्भुगतान, लोन का उपयोग आदि, डेट-टू-इनकम रेशियो और लिए गए अलग-अलग प्रकार के लोन शामिल हैं. क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट में इन मानदंडों पर विचार किया जाता है और उच्च स्कोर का मतलब होता है कि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट विश्वसनीय है और आप क्रेडिट योग्यता रखते हैं.

hlbt-what home loan _wc

आप अपनी सेलरी के आधार पर कितनी होम लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं?

होम लोन की पात्रता एप्लीकेंट की आयु और इनकम के अनुसार अलग-अलग होती है. वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए, उनकी निवल मासिक इनकम उनकी अधिकतम लोन की पात्रता निर्धारित करती है. भोपाल के वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए उनकी मासिक इनकम की भिन्नताओं के अनुसार हाउसिंग लोन की अनुमानित पात्रता नीचे दी गई है.

नई मासिक इनकम (रु.) अधिकतम होम लोन पात्रता (रु.)
25,000 18,69,000
35,000 26,16,000
45,000 33,64,000
55,000 41,11,000
65,000 48,59,000
75,000 56,06,000

HLBT-TipstoEnhance_WC

होम लोन की पात्रता बढ़ाने के सुझाव

एप्लीकेंट को अप्लाई करने से पहले अपनी पात्रता चेक कर लेनी चाहिए और आसान लोन अप्रूवल के लिए अपनी प्रोफाइल में सुधार करने के लिए आवश्यक उपाय करना चाहिए. अप्लाई करने से पहले हाउसिंग लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग करें और देखें कि आप अधिकतम कितनी लोन राशि का लाभ ले सकते हैं. नीचे दिए गए सुझाव आपकी तेज़ लोन अप्रूवल की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

फाइनेंशियल को-एप्लीकेंट के साथ अप्लाई करें

कमाने वाले सह-उधारकर्ता के साथ होम लोन के लिए अप्लाई करने से, दोनों एप्लीकेंट की संयुक्त पात्रता को देखा जाता है. बेहतर पात्रता के लिए यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसे को-एप्लीकेंट को चुनते हैं जिसकी इनकम ज्यादा हो, क्रेडिट स्कोर भरोसेमंद हो और जिसके पिछले लोन के पुनर्भुगतान में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी ना हो.

अगर आप सह-उधारकर्ता के साथ अप्लाई कर रहे हैं, तो हमारी सलाह है कि हमारे मुफ्त ऑनलाइन होम लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग करें, जो आपको बताएगा कि आप अधिकतम कितनी लोन राशि के लिए पात्र हैं. सह-उधारकर्ता के साथ होम लोन लेने से दोनों उधारकर्ताओं को अलग-अलग टैक्स लाभ भी मिलते हैं.

विस्तारित लोन अवधि चुनें

अपनी पात्रता को बेहतर बनाने के लिए होम लोन पुनर्भुगतान के लिए विस्तारित अवधि चुनें. लंबी अवधि में कुल पुनर्भुगतान देयता को चुकाने के लिए अधिक महीनों का समय मिलता है और ईएमआई कम होती है.

सीमित इनकम वाले व्यक्ति लोन के लिए लंबी अवधि और कम ईएमआई का विकल्प चुनकर अपने लोन के पुनर्भुगतान को किफायती बना सकते हैं और अपनी लोन की पात्रता में सुधार कर सकते हैं. अपनी इनकम के हिसाब से पुनर्भुगतान की उपयुक्त अवधि चुनने के लिए होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें.

मौजूदा क़र्ज़ चुकाएं

मौजूदा लोन का पुनर्भुगतान करने से आपके होम लोन अप्रूवल की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि क़र्ज़ के भुगतान से आपकी कुल देयता कम हो जाती है और पुनर्भुगतान करने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है. उदाहरण के लिए, वाहन या पर्सनल लोन पर किसी भी बकाया देयता का पुनर्भुगतान करने से होम लोन की पात्रता में सुधार होता है. अधिक पुनर्भुगतान क्षमता की पुष्टि करने के लिए पात्रता कैलकुलेटर की मदद से अपनी लोन की पात्रता चेक करें.

इनकम के सभी स्रोतों का उल्लेख करें

अपने लिए होम लोन की पात्र राशि में वृद्धि करने के लिए, फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट सबमिट करते समय इनकम के सभी स्रोतों जैसे सेलरी (अगर वेतनभोगी एप्लीकेंट हैं), बिज़नेस से होने वाला लाभ (अगर स्व-व्यवसायी हैं), किराए से होने वाली मासिक इनकम, और इन्वेस्टमेंट से होने वाली इनकम आदि को शामिल करें.

क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक उपाय करें

अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक उपाय करने से आपकी पूरी क्रेडिट प्रोफाइल बेहतर होती है, और इससे होम लोन पात्रता भी बढ़ती है. क़र्ज़ का समय पर पुनर्भुगतान करना और क्रेडिट उपयोग को सीमित करने से आपको अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

अपनी इनकम के डॉक्यूमेंट में किसी भी वेरिएबल (परिवर्तनशील) वार्षिक इनकम को शामिल करें

होम लोन डॉक्यूमेंट प्रदान करते समय, अपनी समग्र लोन पात्रता को बढ़ाने की कोशिश करने के लिए, आपको मिलने वाले वार्षिक बोनस और इंसेंटिव जैसी परिवर्तनशील आय को भी शामिल करें. हाउसिंग लोन पात्रता कैलकुलेटर में इस राशि को आय दर्ज करते समय जोड़ दें ताकि होम लोन राशि के लिए आपकी वास्तविक पात्रता निर्धारित की जा सके. ध्यान दें कि परिवर्तनशील आय का बस एक ही हिस्सा आपकी वास्तविक आय माना जाता है और इसके बाद पात्रता और सटीक प्रतिशत हर लेंडर के हिसाब से हर मामले के लिए अलग-अलग होता है.

*नियम व शर्तें लागू.

डिस्क्लेमर_WC HL पात्रता कॉल

अस्वीकरण

यह कैलकुलेटर केवल सामान्य सूचना प्रयोजनों के लिए प्रदान किया गया है और इसे वित्तीय सलाह नहीं माना जाना चाहिए. कैलकुलेटर से प्राप्त परिणाम आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी के आधार पर केवल अनुमान हैं, और किसी भी लोन के वास्तविक नियम या शर्तों को ध्यान में नहीं लेते. कैलकुलेटर की सटीकता को सत्यापित करने की ज़िम्मेदारी यूज़र की होगी. वास्तविक लोन राशि विशिष्ट लोन प्रोडक्ट, ब्याज दरों, निजी आर्थिक परिस्थितियों और बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ('बीएचएफएल') द्वारा निर्धारित मानदंडों के आधार पर अलग हो सकती है.

यूज़र्स को अपनी विशिष्ट लोन आवश्यकताओं के बारे में सटीक और व्यक्तिगत सलाह प्राप्त करने के लिए योग्य वित्तीय सलाहकार से परामर्श करने की सलाह दी जाती है. इस कैलकुलेटर के उपयोग और परिणाम लोन के अप्रूवल की गारंटी नहीं देते. लोन की मंजूरी और वितरण बीएचएफएल के एकमात्र विवेकाधिकार पर हैं. यह कैलकुलेटर लोन लेते समय लगाए गए संभावित फीस या शुल्क को ध्यान में नहीं रखता. यूज़र्स को वित्तीय निर्णय लेने से पहले किसी भी लोन एग्रीमेंट के नियम और शर्तों की सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए.

इस कैलकुलेटर का उपयोग करके, यूज़र्स सहमत हैं कि उपरोक्त जानकारी पर निर्भरता रखना हमेशा यूज़र की एकमात्र ज़िम्मेदारी और निर्णय होगा और यूज़र्स इस जानकारी के किसी भी उपयोग का पूरा जोखिम उठाएंगे. किसी भी स्थिति में बीएचएफएल या बजाज ग्रुप, इसके कर्मचारी, डायरेक्टर या इसके एजेंट या इस वेबसाइट को बनाने, चलाने या प्रदान करने में शामिल कोई अन्य थर्ड पार्टी, उपरोक्त जानकारी पर यूज़र की निर्भरता से जुड़े किसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, दंडात्मक, आकस्मिक, विशेष, परिणामी नुकसान (रेवेन्यू या मुनाफे की हानि, बिज़नेस या डेटा खोने सहित) या किसी अन्य हानि के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे.

home loan eligibility calculator faqs_wc

होम लोन पात्रता कैलकुलेटर के बारे में सामान्य प्रश्न

आपकी सेलरी के आधार पर आपकी होम लोन की पात्रता निर्धारित करने के लिए हाउसिंग लोन पात्रता कैलकुलेटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां बताया गया है कि आप बजाज हाउसिंग फाइनेंस के पात्रता कैलकुलेटर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं:

  • ड्रॉप-डाउन मेनू से, वह शहर चुनें जहां आप रहते हैं
  • अपनी जन्मतिथि दर्ज़ करें
  • अपनी मासिक इनकम दर्ज़ करें
  • अपने मौजूदा फाइनेंशियल दायित्व दर्ज़ करें

आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर, स्क्रीन पर वह होम लोन राशि दिखाई जाएगी जिसके लिए आप पात्र हैं.

होम लोन के लिए आवश्यक न्यूनतम मासिक सेलरी ₹ 30,000 है. यह सुनिश्चित करें कि होम लोन की अच्छी डील पाने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए अपनी मासिक इनकम की घोषणा करते समय आप इनकम के सभी स्रोतों के बारे में स्पष्ट रूप से बताएं.

हाउसिंग लोन के लिए अप्लाई करते समय युवा एप्लीकेंट को लाभ मिलता है, क्योंकि ऐसे मामलों में उनकी सेलरी प्राप्त करने के वर्षों की संख्या और पुनर्भुगतान क्षमता को देखते हुए अप्रूवल की संभावना अधिक होती है. अधिक आयु के एप्लीकेंट भी अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि उन्हें उच्च दरों पर लोन मिले.

आप ₹ 50,000 की सेलरी पर मिलने वाले होम लोन की राशि जानने के लिए बजाज हाउसिंग फाइनेंस पात्रता कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे एक उदाहरण से समझें: पुणे में रहने वाले एप्लीकेंट, जिनकी आयु 27 है और मासिक इनकम ₹ 50,000 है और कोई मौजूदा फाइनेंशियल दायित्व नहीं है, उन्हें कैलकुलेटर के अनुसार ₹ 25,83,791 का होम लोन मिल सकता है. 

बैंक या फाइनेंशियल संस्थान किसी व्यक्ति को लोन देने से पहले उनके विवरण की जांच करती है और यह पता करती है कि क्या वे लोन चुकाने में सक्षम है या नहीं. अगर उधारकर्ता लोन का पुनर्भुगतान कर सकते हैं, तो वे स्वीकृत होने वाली लोन राशि भी निर्धारित कर सकते हैं. लोन के लिए उधारकर्ता की पात्रता निर्धारित करने की प्रक्रिया को उनकी क्रेडिट योग्यता निर्धारित करना कहते हैं.

निम्नलिखित कारक आपकी होम लोन पात्रता को प्रभावित कर सकते हैं:

इनकम और रोज़गार संबंधी प्रोफाइल: उच्च मासिक/वार्षिक आय से होम लोन के पुनर्भुगतान की बेहतर क्षमता का पता चलता है. उच्च आय से डिफॉल्ट का जोखिम भी कम होता है. इस प्रकार, उच्च आय वाले उधारकर्ता अधिक आकर्षक दरों के बारे में बातचीत कर सकते हैं. उधारकर्ता की रोज़गार संबंधी प्रोफाइल भी उसकी पात्रता को प्रभावित करती है. मान्यता प्राप्त कंपनी के साथ काम करने वाले वेतनभोगी कर्मचारी के पास प्रतिस्पर्धी दरों पर उच्च मूल्य वाले लोन प्राप्त करने की बेहतर संभावना होती है. स्थापित बिज़नेस प्रोफाइल वाले स्व-व्यवसायी व्यक्ति सही प्रोफाइल के साथ आवश्यक लोन राशि के लिए भी बातचीत कर सकते हैं.

आयु: उधारकर्ताओं को अपने करियर की शुरुआत में प्रतिस्पर्धी दरों पर उच्च राशि का होम लोन मिलने की संभावना अधिक रहती है. जिन लोगों की रिटायरमेंट की आयु करीब होती है, वे भी छोटी पुनर्भुगतान अवधि के लिए होम लोन का लाभ उठा सकते हैं.

क्रेडिट प्रोफाइल: उधारकर्ता की क्रेडिट प्रोफाइल कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें उनके पुनर्भुगतान विवरण, लोन पुनर्भुगतान, क्रेडिट का उपयोग, लोन-टू-इनकम रेशियो और क्रेडिट मिक्स जैसी क्रेडिट आदतें शामिल हैं. क्रेडिट स्कोर और रिपोर्ट से संख्यात्मक रूप से इन मापदंडों को जोड़ते हैं और उच्च स्कोर के साथ एक विश्वसनीय क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट योग्य प्रोफाइल को दर्शाते हैं.

होम लोन पात्रता कैलकुलेटर आपके पात्र लोन राशि की गणना करने के लिए एक गणितीय फॉर्मूला का उपयोग करता है. आप जिस लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं, उसे प्रदर्शित करने के लिए कैलकुलेटर शहर, जन्मतिथि, मासिक आय और मासिक दायित्वों जैसी जानकारी का उपयोग करता है.

home_loan_eligibility_calculator_relatedarticles_wc

home loan eligibility calculator_pac

यह भी देखें

अधिक जानें

अधिक जानें

अधिक जानें

अधिक जानें

पीएएम-ईटीबी वेब कंटेंट

प्री-अप्रूव्ड ऑफर

पूरा नाम*

फोन नंबर*

ओटीपी*

जनरेट करें
अभी देखें

call_and_missed_call

p1 commonohlexternallink_wc

Apply Online For Home Loan
ऑनलाइन होम लोन

तुरंत होम लोन अप्रूवल मात्र

रु. 1,999 + जीएसटी में*

₹5,999 + जीएसटी में
*रिफंड नहीं किया जाएगा